उत्तराखंडधर्म-कर्म

*उत्तराखंड- सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल श्री हेमकुंड साहिब जी का कपाट शीतकालीन सत्र के लिए अरदास के साथ हुआ बंद*

जन आधार न्यूज़ 11 अक्टूबर2023-

उत्तराखंड सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल श्री हेमकुंड साहिब जी की कपाट 11 अक्टूबर 2023 को विधि विधान अरदास के साथ शीतकालीन सत्र के लिए बंद कर दिए गए। यात्रा के आज आखिरी पड़ाव पर गुरु महाराज के दरबार में हाजिरी भरने के लिए सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था।

अध्यक्ष नरेन्द्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस पावन अवसर पर लगभग 2500 श्रद्वालुओं ने गुरु दरबार में हाजिरी भरी, व गुरु महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। गुरु महाराज की कृपा से आज अच्छी धूप खिली रही और मौसम सुहावना था यात्रियों ने भी सरोवर के पवित्र अमृत रूपी शीतल जल में स्नान करने का पुण्य अर्जित किया। आज की यात्रा अरदास के साथ ही दोपहर 1:10 पर श्री हेमकुंड साहिब यात्रा का समापन हो गया। अरदास के बाद संगठनों द्वारा जो बोले सो निहाल की जयकारों के साथ पुष्प वर्षा के साथ बैड बाजों की धुन के बीच पंच प्यारों की अगुवाई में गुरु साहिब जी के स्वरूप को सुखासन स्थान पर विराजमान कर श्रद्धा से सुशोभित कर दिया गया। इससे पूर्व आज प्रातः सुबह 10:00 बजे सुखमणि साहिब जी के पाठ का शुभारंभ और समाप्ति प्रातः 11:30 बजे हुई। ज्ञानी कुलवंत सिंह द्वारा की गई तथा दोपहर 12:10 पर मुख्य ग्रंथी भाई मिलाप सिंह द्वारा अरदास की गई। अरदास समाप्ति के बाद रागी जत्था भाई गुरु प्रीत सिंह व साथी एवं राजी जाता भाई प्रताप सिंह व साथियों द्वारा किया गया । गुरबाणी कीर्तन का गुरु दरबार में उपस्थित श्रद्धालुओं ने भरपूर आनंद लिया।

इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब जी की यात्रा के लिए 262351 यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमें से लगभग 24000 श्रद्धालुओं ने गुरु दरबार में उपस्थित होने का सौभाग्य प्राप्त किया।

भारतीय सेना की 418 इंडिपेंडेंस इंजीनियर दल के सदस्यों ने भी इस अवसर पर बढ़-कर कर अपना योगदान दिया। गुरुद्वारा प्रबंधन ने सेवा द्वारा निभाई की सेवा के लिए सभी जवानों को सरोपा भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। यात्रा को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए गुरुद्वारा प्रबंधन ने उत्तराखंड राज्य के राज्यपाल रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल सरदार गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं मुख्य सचिव सरदार एस एस संधू का विशेष आभार प्रकट किया। साथ-साथ ही शासन प्रशासन एवं सभी विभागों को बधाई देते हुए भविष्य में भी सहयोग की आशा के साथ यात्रा निर्रूविघ्न रुप से सफल व सुखद बनाने हेतु अन्य समस्त सहयोगियों का भी आभार प्रकट किया गया।
इस धार्मिक व पवन अनुष्ठान के अविस्मरणीय समय पर अधूरा हस्ताक्षरी स्वयं उपस्थित थे उन्होंने सभी का हृदय से धन्यवाद या सातवें गुरुद्वारा गोविंद घाट के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब केप्रबंधक सरदार को नाम सिंह के अलावा देश-विदेश से पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे जिनका गुरुद्वारा ट्रस्ट की ओर से हार्दिक स्वागत और धन्यवाद किया गया। गुरुद्वारा ट्रस्ट आशा करता है कि भविष्य में सभी के सहयोग हर वर्ष की यात्रा में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *