ऋषिकेशधर्म-कर्म

*लक्ष्मण को लगी शक्ति, संजीवन लेकर बजरंगबली ने बचाए प्राण*

जनाधार न्यूज़,ऋषिकेश 23 अक्टूबर 2023

वर्ष 1955 से स्थापित सुभाष बनखंडी श्री रामलीला के 11वें दिन सुलोचना महल और लक्ष्मण शक्ति तक की लीला का मंचन किया गया। इस दौरान लक्ष्मण जी को मूर्छा आ जाने पर रामभक्त भाव विभोर हो उठे।

बनखंडी रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला के 11वें दिन का शुभारंभ सुलोचना महल से हुआ। जहाँ रावण पुत्र मेघनाथ की पत्नी सुलोचना अपने पति के इंतजार कर रही होती है, तभी मेघनाथ का प्रवेश होता है। मेघनाथ पत्नी सुलोचना से युद्ध में जाने से पूर्व विदा लेने आता है। इसके बाद सुलोचना पति की युद्ध में विजय की कामना करते हुए विजय तिलक लगाती है।

लीला के दूसरे दृश्य में युद्ध स्थल पर लक्ष्मण और मेघनाथ का युद्ध होता है काफी जद्दोजहद के बाद जब मेघनाथ लक्ष्मण का बाल भी बांका नहीं कर पाता है तो वह लक्ष्मण को हनुमान जी के बल पर युद्ध ना करने को कहता है। इस बार लक्ष्मण जी बजरंगबली को दूसरे स्थान पर जाकर युद्ध करने को कहते हैं। के बाद मेघनाथ छल का प्रयोग कर ब्रह्म शक्ति के जरिए लक्ष्मण जी को मूर्छित कर देता है। लक्ष्मण जी की मूर्छित होने की सूचना पाकर रामा दल में हाहाकार मच जाता है। श्रीराम का रो रो कर बुरा हाल होता है तभी विभीषण श्री राम को लंका के सुसैन वैद्य के बारे में बताते हैं।

सुसैन वैद्य को हनुमान जी लंका से उठाकर ले आते हैं। सुसैन वैद्य के द्वारा संजीवनी बूटी के बारे में श्यम को बताया जाता है। जिस पर प्रभु राम हनुमान जी को संजीवनी बूटी लाने को कहते हैं। हनुमान जी संजीवनी लेने जाते हैं मगर उन्हें बूटी की समझ ना होने के कारण वह पूरा पर्वत ही उठाकर रामादल में ले आते हैं। इसके बाद वैद्य द्वारा संजीवनी बूटी के जरिए लक्ष्मण जी के मूर्छित अवस्था को ठीक किया जाता है। इस दौरान पंडाल में राम भक्त भावविभोर होकर जय श्री राम के जयकारे लगाते हैं।

इस मौके पर रामलीला कमेटी सुभाष बनखंडी के अध्यक्ष विनोद पाल, महामंत्री हरीश तिवाड़ी, राजेश दिवाकर, सुरेंद्र कुमार, दीपक जोशी, निर्देशक मनमीत कुमार, पप्पू पाल, ललित शर्मा, अशोक मौर्य, सुभाष पाल, पवन पाल आदि उपस्थित रहे।

——————–
बनखंडी रामलीला त्रिवेणी घाट पर करेगी पुतला दहन
ऋषिकेश। सुभाष बनखंडी श्री रामना कमेटी के महामंत्री हरीश तिवारी ने बताया कि बनखंडी की रामलीला के कलाकारों द्वारा त्रिवेणी घाट पर हजारों की संख्या में दर्शकों के बीच कुंभकरण, मेघनाथ और रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। पुतला दहन के बाद राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की सुंदर झांकियों की नगर भर में शोभायात्रा निकाली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *