ऋषिकेश

*प्रसाद हॉस्पिटल ऋषिकेश के डॉक्टर दंपत्ति पहुँचे एवरेस्ट चोटी बेस कैम्प*

जनाधार न्यूज़ ,25/10/2023-ऋषिकेश में रेलवे रोड स्थित प्रसाद हॉस्पिटल के डॉक्टर हरिओम प्रसाद व डॉक्टर ऋतु प्रसाद ने नेपाल स्थित एवरेस्ट बेस कैम्प पर पहुँच कर भारत का तिरंगा फहराया ।
डॉ प्रसाद ने बताया कि इस ट्रैकिंग पर जाने से पहले २ महीने से डॉ प्रसाद व डॉ ऋतु ने ट्रेनिंग लिया , रोज़ ७ किमी तेज टहले , २ किमी दौड़े , योगा किया , स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ की , एंड्यूरेंस बढ़ायी और हर हफ़्ते छोटे ट्रैक्स किए ।
एवरेस्ट बेस कैम्प अपने आप में एक कठिन ट्रैक था जिस्मे ८ दिन तक लगातार ऊँची चढ़ाई पर चढ़ना होता है , रोज़ ५०० मीटर की हाइट तक चलना होता है तब जाकर आप एवरेस्ट बेस कैम्प ५३६४ मीटर पर पहुँचते है।
जैसे जैसे ऊँचाई पर जाएँगे ऑक्सीजन का प्रेशर लो हो जाता है और ठंड बढ़ने लगती है । कई बार ऐसे मौक़े आए की शायद अब हमसे नहीं हो पाएगा पर हमने हिम्मत नहीं हारी , डटे रहे , रास्ते में बर्फ से ढकी पर्वतों की चोटियों ने हमारे अंदर ऊर्जा का संचार किया और हम आगे बढ़ते गये ।
४००० मीटर से ऊपर ऊँचाई पर टैम्परेचर माइनस में चला जाता है , एक्यूट माउंटेन सिकनेस के चांसेज बढ़ जाते है , ऐसे में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने को कहा जाता है पर ट्रैकिंग के दौरान बॉटल में रखा पानी भी जम जाता है । पानी , बिजली, टॉयलेट्स , चार्जिंग हर चीज के लिए आपको संघर्ष करना होता है । पर ये ट्रैक आपको ये भी सिखाता है कि सीमित संसाधनों के बीच किस तरह जीवन यापन किया जाता है ।
डॉ प्रसाद ने यह संदेश दिया की हेल्थ फिटनेस के बारे में हमें काफ़ी जागरूक होने की आवश्यकता है , रोज़ एक घंटे अपने शरीर को ज़रूर दे , लिफ्ट का उपयोग कम से कम करे , साइकिल के कल्चर को जल्द से जल्द उपयोग में लाए, व्यसनों के अत्यधिक सेवन से बचे और नियमित पौष्टिक भोजन ले ।
इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ विनीता पूरी , सचिव डॉ हरीश देवेदी , कोषाध्यक्ष डॉ राजेश व डॉ शिल्पी अग्रवाल व आईएमए के सभी डॉक्टर्स ने डॉ हरिओम व डॉ ऋतु को बधाई दी ।
रोटरी क्लब के असिस्टेंट गवर्नर नितिन गुप्ता,अध्यक्ष संजय अग्रवाल,सचिव संजीव शर्मा व कोषाध्यक्ष पवन नागपाल ने प्रसाद दंपत्ति को इस उपलब्धि पर बधाई दी।
इनरव्हील क्लब ऋषिकेश की अध्यक्षा सीमा अग्रवाल , सचिव सुलोचना महंत व कोषाध्यक्ष मानवी खट्टर ने प्रसाद दंपत्ति को बधाई दी ।
रोटरी दिवास से अध्यक्ष रेखा गर्ग व सचिव तनु जैन ने भी प्रसाद दंपत्ति को बधाई दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *